Monday, May 3, 2010

महिलाओं को ज्यादा याद रहते हैं रास्ते



महिलाओं को सड़क के नक्शे को समझने में भले ही पुरूषों के मुकाबले ज्यादा जूझना पड़ता हो लेकिन एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को रास्ते ज्यादा याद रहते हैं। ब्रिटेन के अखबार ‘द डेली टेलीग्राफ’ के अनुसार नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी आफ मेक्सिको के शोधकताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि पुरुष भले ही नए नए स्थानों का पता लगाने में बेहतर साबित हों लेकिन महिलाएं एक बार जिस रास्ते पर चल चुकी होती हैं वे उन्हें ज्यादा याद रहते हैं। अध्ययन के अनुसार पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को किसी रास्ते के ‘विषेष स्थान’ की समझ ज्यादा होती है और ऐसे में उस रास्ते को पहचानने को लेकर उन्हें मशक्कत नहीं करनी पड़ती । महिलाओं में यह गुण मानव स5यता की शुरुआत से ही रहा है।
शोधकर्ताओं ने बताया कि शुरूआती काल में जहां पुरुष में आहार के लिए शिकार ढूंढने की अच्छी समझ मिली वहीं महिलाएं उन जगहों को ज्यादा अच्छे से याद रख पाईं जहां से वे पहले फल या कंदमूल आदि प्राप्त करती थीं।

3 comments:

Darshan Lal Baweja said...

हो लो जी खुश !!!

Arvind Mishra said...

इसी अध्यान में पिछले बीस वर्ष से लगा हूँ -जब भी परिणाम लिखने लगता हूँ श्रीमती जी कहीं का कहीं पहुंचा देती है ...हाँ उने इस मामले में कान्फिडेंस जायदा है -यह पक्का है और उतना ही मेरा कच्चा !

अग्निमन said...

good view
acha laga pad kara ki koi to ham mahilo ko jann ki kosis kara raha hai